Online Business

घर बैठे Skincare Business कैसे शुरू करें

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 3 min read
  • 1st February, 2023
घर बैठे Skincare Business कैसे शुरू करें

अपनी खुद की, व्यक्तिगत Skincare लाइन शुरू करना रोमांचक, उत्साहजनक और पूरी तरह से रोमांचकारी लगता है, न केवल skin care उत्पादों की अपनी लाइन शुरू करना एक संभावित रूप से आकर्षक व्यावसायिक विचार है जो की एक उच्च और निरंतर विकास दर वाला उद्योग भी है।

यदि आपने सर्वोत्तम त्वचा देखभाल उत्पादों को तैयार करने का उचित प्रशिक्षण लिया है तो यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। हालाँकि, साथ ही, यदि आप इस domain में रुचि रखते हैं, लेकिन इसके बारे में उचित ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो Alippo द्वारा प्रदान किए गए पाठ्यक्रमों की जाँच करें, जहाँ हम आपको घर से अपना व्यवसाय शुरू करना सिखाते हैं।

1.) अपना आला चुनें

अपने niche की योजना बनाना और निर्णय लेना अपना खुद का Skincare व्यवसाय बनाने की दिशा में पहला और बुनियादी कदम है। अपने उत्पादों को तैयार करना शुरू करने से पहले अपने लक्षित दर्शकों की मांग को समझने के लिए पर्याप्त शोध करें। कुछ विशिष्ट प्रकार के Skincare निचे इस प्रकार हो सकते हैं:

  • Specific Treatment
  • Luxury Skincare:
  • Natural Skincare:

ऐसे उत्पाद बनाएं जो समस्याओं का समाधान करें (लेकिन उच्च मांग और उच्च Margin भी)

आप SKincare की एक पूरी line विकसित कर सकते हैं जो लोगों के लिए अद्भुत काम करती है, लेकिन अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो कभी-कभी यह एक एकल, Hero product के साथ खुद को स्थापित करने में मदद कर सकता है। Hero product आपका मुख्य दावा-से-प्रसिद्धि है। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा उत्पाद बना रहे हैं जो मांग में है, प्रभावी ढंग से काम करता है

कुशलता से निर्माण शुरू करें

चाहे आप किसी निर्माता के साथ काम करने की योजना बना रहे हों या आप अपनी SKincare लाइन को स्वयं बनाने का कोई तरीका खोजना चाहते हों, एक बात सभी से ऊपर मायने रखती है – Efficiency।

अगर आप अपनी Skincareर लाइन या उत्पादों के लिए निर्माता का चयन कर रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, जैसे:

  1. विशेषज्ञता और व्यावसायिकता
  2. उनके गोदाम और कारखाने का स्थान
  3. ग्राहक सेवा और प्रतिक्रिया समय

यदि आप घर पर शुरू कर रहे हैं, तो आपको अपने त्वचा देखभाल उत्पादों को बनाने के लिए उचित उपकरण खरीदने की आवश्यकता है या कई मामलों में, आप अपने रसोई घर को अपने कार्यक्षेत्र के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

Licenses and Permit

शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास व्यवसाय चलाने एवं Skincare Line बनाएं के लिए आवश्यक सभी License हैं, आवश्यक Permit  प्राप्त करें या यदि आपको उत्पाद liability बीमा के लिए File करने की आवश्यकता है, तो इसे जल्द से जल्द करवाएं

आपकी Skincare Products की Marketing

अपने त्वचा देखभाल उत्पादों के सफलतापूर्वक विपणन के लिए पहला कदम व्यवसाय का नाम और Logo चुनना है। नाम छोटा और आकर्षक होना चाहिए, जबकि Logo को आपके व्यवसाय के प्रमुख मूल्यों का प्रतिनिधित्व करना चाहिए और ग्राहकों को आपको पहचानने में मदद करनी चाहिए। यह आपके लक्षित ग्राहक आधार के अनुरूप होना चाहिए, वर्तनी में आसान होना चाहिए और पहले से उपयोग में नहीं होना चाहिए

इसमें शामिल हो सकते हैं:

एक Website की स्थापना - एक Website के साथ, आप अपने उत्पाद को अपने स्थानीय क्षेत्र के बाहर बेच सकते हैं। यदि आप यह नहीं जानते हैं कि इसे स्वयं कैसे करना है, तो उपयोग के लिए तैयार Online E-commerce समाधान जैसे कि Shopify का प्रयास करें।

Skin care Parties - घर पर skin की देखभाल करने वाली पार्टियों का आयोजन करें जहाँ आपके पास लोग आपके Samples आज़माते हैं।

थोक बेचें- Spa और Beauty salon जैसे स्थानीय स्वास्थ्य Store पर जाएँ और उन्हें आज़माने के लिए नि:शुल्क नमूने दें। यदि वे आपके उत्पादों को खरीदने में रुचि रखते हैं, तो उन्हें थोक मूल्य प्रदान करें।

Snapdeal पर कैसे बेचें | Alippo

अपने प्रोडक्ट को फलीपकार्ट पर कैसे बेचें | ALIPPO

Naaptol पर कैसे बेचें

Pinterest पर कैसे बेचें

Faq's

Frequently Asked Questions

क्या आपको भारत में Skincare उत्पादों को बेचने के लिए license की आवश्यकता है?

Drug and cosmetic act, 1940 के अनुसार, भारत में Cosmetic उत्पाद के निर्माण के लिए निम्नलिखित license की आवश्यकता होती है: cosmetics के निर्माण/बिक्री वितरण के लिए form 32 पर license जारी किया जाता है और form नं. 31 प्रस्तुत किया जाना चाहिए। सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण/बिक्री वितरण के लिए ऋण license के लिए form 32-ए पर license जारी किया जाता है और form नं. 31-ए प्रस्तुत किया जाना चाहिए। दवाओं/प्रसाधन सामग्री की बिक्री के लिए license की ओर से दवाओं/प्रसाधन सामग्री या उनके निर्माण में प्रयुक्त कच्चे माल पर परीक्षण करने के लिए मंजूरी देने या नवीनीकरण के लिए form 37 पर license जारी किया जाता है, और form संख्या। 36 प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

Cosmetology शिक्षा

हां, आपको अपने सभी उत्पादों को औषधि और सौंदर्य प्रसाधन अधिनियम, 1940 के अनुसार पंजीकृत करने की आवश्यकता है

Anti-aging उत्पाद जैसे एंटी-रिंकल क्रीम, anti-wrinkle creams, face creams, serums, and eye creams की काफी मांग है। इसके अलावा, प्रदूषण और चुनौतीपूर्ण पानी की स्थिति जैसी समस्याएं ऐसे उत्पादों की आवश्यकता को कम कर रही हैं

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off
Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

घर बैठे salon Business कैसे शुरू करें

पर्याप्त जोखिमों के बावजूद, Salon व्यवसाय का मालिक होना आपके जीवन के सबसे पुरस्कृत अनुभवों में से एक है और यह स्थिति ऐसी ही रहेगी क्योंकि Beauty salon व्यवसाय भारत में 35 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। यदि आपने भी एक एतदल शुरू करने की महत्वाकांक्षा रखते है, और यह नहीं जानते कि इसके बारे में कैसे जाना जाए,  तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है और आपको इसमें बताएगा। विवरण, भारत में Salon व्यवसाय कैसे शुरू करें।

31st January, 2023

3 Min read