Online Business

Shopclues पर कैसे बेचें

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 3 min read
  • 30th January, 2023
Shopclues पर कैसे बेचें

इस Virtual दुनिया में, ऐसे कई बाज़ार हैं जो खरीदारों और विक्रेताओं दोनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सामने आए हैं। ऐसा ही एक मार्केटप्लेस है ShopClues

Shopclues एक Business to consumer shopping platform है। इसका Online merchant समुदाय निर्माताओं, ब्रांड मालिकों, Retail विक्रेताओं,Resellers, Franchise धारको, पेशेवरों और कारीगरों की ज़रूरतों को पूरा करता है।

अगर आप भी इस Bandwagon का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो यहां जानिए कैसे!

Shopclues पर एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करें

Shopclue विक्रेता पंजीकरण शुरू करने के लिए सभी व्यक्तिगत और व्यावसायिक दस्तावेजों को तैयार रखना और उन्हें स्कैन करना या अपने फोन से उनकी तस्वीर लगाना बुद्धिमानी है। Shopclues site पर Log on करें और लिंक “Sell with Us” पर Click करें और Merchant Registration Link पर Click करें जो आपके द्वारा भरे गए एक Form को खोलता है।

Shopclues पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज -

Shopclues पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज -

1. E-mail Id

2.Mobile नंबर

3.GSTIN नंबर

4. रद्द Cheque

5. पता प्रमाण (आधार card, बिजली बिल, टेलीफोन बिल)

6. पैन card

7. Company की मुहर के साथ Digital हस्ताक्षर

8. ट्रेडमार्क प्रमाणपत्र

9. प्राधिकरण पत्र

संपर्क व्यक्ति का नाम, फोन, Email, KYC दस्तावेज़ विवरण और बैंक जानकारी के साथ एक अद्वितीय Store नाम दें जिसके बाद आप सेवा समझौते (इसे पढ़ने के बाद, निश्चित रूप से) और सेवा शुल्क समझौते को स्वीकार करते हैं।

व्यवसाय पंजीकरण के प्रकार और उनकी आवश्यकताएं

चूंकि आप एक नियमित व्यापारी होंगे, इसलिए आपको व्यावसायिक दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी:

यदि आप एक Proprietorship firm का संचालन कर रहे हैं तो पैन कार्ड, आधार कार्ड या Driving License और/या बैंक Statement की Copy जैसे आईडी प्रूफ।

एक पंजीकृत कंपनी के मामले में प्रत्येक निदेशक का पहचान प्रमाण और उनके आवासीय पते के साथ-साथ पैन card विवरण भी देना होता है। किसी को बैंक विवरण और जीएसटी पंजीकरण विवरण के अलावा कार्यालय के पते का प्रमाण और कंपनी का पैन कार्ड भी देना होगा।

Private limited Companies को Memorandum ऑफ Association, Certificate ऑफ Incorporation, कंपनी पैन कार्ड, Address प्रूफ और बैंक विवरण देना होगा।

Imited liability Company को Address प्रूफ, GST Certificate और बैंक Details के अलावा Registration Certificate, Partnership deed, Business करने के लिए खास कर्मचारी के लिए POA और LLP पैन कार्ड देने की जरूरत होती है।

Shopclues.Com पर उत्पाद Upload करना

एक बार जब आप अपना खाता बना लेते हैं तो आप अपने मोबाइल का उपयोग भी कर सकते हैं और SHopclues पर उत्पाद बेचने से पहले उत्पादों को Upload करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए Shopclues विक्रेता App launch कर सकते हैं। अपने Storefront को Live करने के लिए आपके पास Upload करने और बेचने के लिए कम से कम दो उत्पाद होने चाहिए।

Shopclues विक्रेता शुल्क

अन्य Online marketplace की तरह, Shopclues विक्रेताओं से बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पाद के लिए बिक्री सेवा शुल्क और पूर्ति सेवा लेता है। यदि कोई उत्पाद सफलतापूर्वक बेचा जाता है तो ऐसे शुल्क के लिए लागू सेवा कर के अतिरिक्त विभिन्न श्रेणियों में अलग-अलग दरों के साथ बिक्री शुल्क लागू होता है।

Returns

Shopclues return और Refund का प्रबंधन करता है इसलिए व्यापारियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। व्यापारियों को ग्राहक संपर्क और बिक्री के बाद की सेवाओं को संभालना चाहिए।

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके
हमारे और भी Blog देख सकते हैं:

Snapdeal पर कैसे बेचें | Alippo

अपने प्रोडक्ट को फलीपकार्ट पर कैसे बेचें | ALIPPO

Naaptol पर कैसे बेचें

Pinterest पर कैसे बेचें

Faq's

Frequently Asked Questions

क्या मैं बिना GST के ShopClues पर बेच सकता हूँ?

ShopClues पर प्रचार करने के लिए TIN या GST पंजीकरण आवश्यक है। भारत में उत्पाद और सामान बेचने के लिए विक्रेताओं के लिए GST पंजीकरण अनिवार्य बताया गया है।

Shopclues Affiliate Program इस तरह से काम करता है जहां आप अपने Affiliate Link के माध्यम से Shopclues उत्पादों का प्रचार करते हैं, और जब भी कोई आपके लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आपको एक Affiliate Commission मिलेगा।

Store manager home page से, catalogue tab (शीर्ष मेनू विकल्प से) पर click करें और उत्पाद upload करें पर click करें और यह आपको उत्पाद upload page पर ले आएगा।

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off
Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

Selling on Shopclues: A Comprehensive Guide

Shopclues is an online marketplace that offers a wide range of products from electronics to home & kitchen appliances, fashion, and more. If you are looking for an easy and convenient way to shop for your needs, Shopclues is the right choice for you!

3rd January, 2023

10 Min Read