Online Business

घर बैठे salon Business कैसे शुरू करें

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 3 Min read
  • 31st January, 2023
घर बैठे salon Business कैसे शुरू करें

पर्याप्त जोखिमों के बावजूद, Salon व्यवसाय का मालिक होना आपके जीवन के सबसे पुरस्कृत अनुभवों में से एक है और यह स्थिति ऐसी ही रहेगी क्योंकि Beauty salon व्यवसाय भारत में 35 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। यदि आपने भी एक एतदल शुरू करने की महत्वाकांक्षा रखते है, और यह नहीं जानते कि इसके बारे में कैसे जाना जाए,  तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है और आपको इसमें बताएगा। विवरण, भारत में Salon व्यवसाय कैसे शुरू करें।

एक विस्तृत व्यापार योजना तैयार करें

प्रत्येक व्यवसाय की शुरुआत से पहले योजना बनाना महत्वपूर्ण है। एक अच्छी व्यवसाय योजना में धन, marketing, बाजार अनुसंधान, मूल्य निर्धारण और छूट, उत्पाद आदि जैसे सभी प्रमुख बिंदु शामिल होने चाहिए, जिसमें उपलब्ध धन, मासिक किराया, interior, उत्पाद, लक्षित ग्राहक, निवेश पर वापसी और Beauty parlour की मासिक आय शामिल हैं।

स्थान

 वह क्षेत्र जहां आप Salon खोलते हैं, भी बहुत मायने रखता है क्योंकि यह सफलता और असफलता के बीच एक निर्णायक कारक हो सकता है। आपका Parlour वहां स्थित होना चाहिए जहां यह आसानी से दिखाई दे और साथ ही सुलभ भी हो। भूतल के स्थान सबसे अच्छे होते हैं, और ऊपरी तल के स्थानों को सबसे खराब माना जाता है क्योंकि उनकी दृश्यता कम होती है, और अक्सर ग्राहकों को इसका पता लगाना मुश्किल होता है।

Salon व्यवसाय के लिए आवश्यक License

भारत में Salon व्यवसाय चलाने के लिए आपको स्थानीय सरकारी निकाय से License प्राप्त करने की आवश्यकता है।

नगर निगम से Trade License- Salon के आकार के आधार पर लागत अलग-अलग होती है। License एक वित्तीय वर्ष के लिए जारी किए जाते हैं और हर साल मार्च में नवीनीकरण की आवश्यकता होती है।

GST पंजीकरण- Salon को जीएसटी के तहत पंजीकरण करना होगा और अपना GSTIN नंबर प्राप्त करना होगा। GST पंजीकरण राज्य विशिष्ट है, इसलिए यदि आपके Salon के केंद्र अलग-अलग राज्यों में हैं, तो आपको प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग पंजीकरण कराने की आवश्यकता है।

Professional Tax License- वेतनभोगी कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए आपको Professional tax license की आवश्यकता होती है। यह 10,000 रुपये से अधिक आय वाले सभी Salon कर्मचारियों के लिए मासिक आधार पर देय है।

व्यवसाय पंजीकरण- आपको अपने व्यवसाय को एक Proprietor, Partnership Firm या एक Private Limited company के रूप में पंजीकृत करने की आवश्यकता है। आपको वार्षिक Return दाखिल करने, अपने वित्त का लेखा-जोखा करने आदि की आवश्यकता होगी।

अपने Salon व्यवसाय के लिए जनशक्ति

भारत में Salon व्यवसाय चलाने के दौरान सही प्रतिभा को काम पर रखना और उन्हें बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। मौजूदा कर्मचारियों द्वारा अपने दोस्तों को संदर्भित करने के साथ Referral के माध्यम से भर्ती करना स्वीकार किया जाता है। पहली बार Saloneur के रूप में, आप पारंपरिक तरीके से किराए पर ले सकते हैं: किसी भी स्थानीय अकादमी से स्टाफ प्रदान करने के लिए जुड़ें। Facebook, Instagram पर कई सक्रिय समूह भी हैं, जहां से आप प्रतिभा प्राप्त कर सकते हैं।

एक Stellar Menu Design करें

Salon शुरू करने का अगला चरण Menu Design करना है। एक चालाकी से Design किया गया Menu आपकी Salon सेवा लागतों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। Menu में ऐसी सेवाएँ शामिल होनी चाहिए जो आपके ग्राहकों की आवश्यकता और सुविधा के अनुसार प्रदान की जा सकें।

मूल्य निर्धारण और छूट

जो ग्राहक अच्छा दिखना चाहते हैं, वे पैसा खर्च करने से नहीं डरते। लोगों को अपने Salon से जोड़े रखने के लिए आप इस आदत का फायदा उठा सकते हैं। भारतीयों को भी छूट पसंद है। नए ग्राहकों को आकर्षित करने और पुराने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए Discount Offers का चालाकी से उपयोग करें।

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके
हमारे और भी Blog देख सकते हैं:

Snapdeal पर कैसे बेचें | Alippo

अपने प्रोडक्ट को फलीपकार्ट पर कैसे बेचें | ALIPPO

Naaptol पर कैसे बेचें

Pinterest पर कैसे बेचें

 घर बैठे Bakery business कैसे शुरू करें.

Faq's

Frequently Asked Questions

क्या मैं अपने घर से beauty salon चला सकती हूँ?

यात्रा न करने और काम के लचीले घंटों के bonus के साथ, अगर विचार किया जाए तो घर पर ब्यूटी सैलून शुरू करना आसान और आकर्षक है

सैलून उद्योग बाजार में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी उद्योगों में से एक है। लगभग 80% सैलून अपने दरवाजे खोलने के 18 महीनों के भीतर बंद हो जाते हैं

सौंदर्य सैलून ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं - जैसे बाल कटाने, Manicure और Makeover - जो उन्हें सेवा उद्योग के हिस्से के रूप में वर्गीकृत करता है।

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off
Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

घर बैठे Bakery business कैसे शुरू करें

क्या आप अपने Oven को देखते हुए, Bakery को देखते हुए, अपने द्वारा Bake की गई वस्तुओं की मीठी सुगंध को याद करते हुए खुशी महसूस करते हैं? क्या आप अपने शौक, अपने जुनून को अपने व्यवसाय में बदलने के बारे में सोच रहे हैं? क्या आप अपने Confections खाने के दौरान मिलने वाले आनंद को लोगों में बाटना चाहते हैं? तो और न देखें, क्योंकि यह Blogआपकी जरूरत की हर चीज का विवरण देगा

31st January, 2023

3 min read