1. Home
  2. / Blog

  3. / Online Business

  4. / कौन से Business Licenses प्राप्त करने है

कौन से Business Licenses प्राप्त करने है

Online Business

  • 3 Min read
  • 9th January, 2023
Chetna Singh

By Chetna Singh

कौन से Business Licenses प्राप्त करने है

एक व्यवसाय License किसी भी प्रकार की अनुमति या License है जो एक राज्य या अन्य सरकारी निकाय Firms को व्यवसाय करने के लिए अनिवार्य करता है। व्यवसाय का संचालन दृढ़ता से व्यापार लाइसेंस प्राप्त करने और आपके Enterprise को कानूनी रूप से चलाने के लिए आवश्यक Licenses पर निर्भर करता है।

उत्तरदायित्व, पारदर्शिता और उपभोक्ता संरक्षण बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता होती है। एक Home-based या Internet firms को भी व्यवसाय License प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए सावधान रहें कि वे केवल वास्तविक स्थानों वाले Enterprise के लिए आवश्यक नहीं हैं।

पात्रता

व्यवसाय License के लिए आवेदन करने के योग्य बनने के लिए मूलभूत आवश्यकताएं हैं:

  • उम्मीदवार की आयु कम से कम अठारह वर्ष होनी चाहिए और वह नाबालिग नहीं हो सकता।
  • उम्मीदवार किसी बड़े अपराध के लिए किसी भी प्रकार की कानूनी Probation पर नहीं हो सकता है।
  • कंपनी को वास्तविक होना चाहिए।
  • आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

भारत में व्यवसाय License के प्रकार

Corporate मामलों का मंत्रालय भारत में कंपनियों के पंजीकरण और सीमित देयता भागीदारी (एलएलपी) की देखरेख करता है;

GST पंजीकरण

 Interstate आपूर्ति वाले व्यवसायों और निर्धारित सीमा से अधिक Turnover वाली व्यावसायिक संस्थाओं को वस्तु एवं सेवा कर के तहत पंजीकृत होना चाहिए। कई अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यवसायों को GST  के तहत अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना होगा। नई Firms के लिए, GST पंजीकरण एक निश्चित समय सीमा के भीतर Online पूरा किया जाना चाहिए।

FSSAI पंजीकरण या License (यदि आप खाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं)

यह भारत में खाद्य पदार्थों की सुरक्षा और Standardisation सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय प्राधिकरण है। FSSAI का मतलब भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण है। सभी Retail establishments , trade outlets , kiosks , भोजनालयों, caterers और cloud किचन को FSSAI के नियमों का पालन करना चाहिए, License प्राप्त करना चाहिए और समय-समय पर अपने पंजीकरण को renew करना चाहिए। निम्नलिखित श्रेणियां लाइसेंस या पंजीकरण आवश्यकता पर लागू होती हैं:

  1. FSSAI मूल पंजीकरण: रुपये तक। राजस्व में 12 लाख।
  2. FSSAI राज्य लाइसेंस: 12 लाख रुपये से 20 करोड़ रुपये के राजस्व के लिए।
  3. FSSAI सेंट्रल लाइसेंस: के लिए
  4. रुपये से ऊपर का राजस्व। 20 अरब।

आयात निर्यात code (वस्तुओं और सेवाओं का आयात और निर्यात करने वाले व्यवसायों के लिए)

भारत में, निर्यात और आयात कंपनियों को एक Unique license की आवश्यकता होती है जिसे आयात निर्यात code के रूप में जाना जाता है, जो वाणिज्य मंत्रालय के तहत विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा जारी किया जाता है। पंजीकरण DGFT website पर कानूनी रूप से आवश्यक कागजात जमा करके Online प्राप्त किया जा सकता है। Documentation में एक Pan card, पते के सत्यापन के साथ एक पहचान पत्र, व्यवसाय निवास का प्रमाण, एक चालू बैंक खाते का प्रमाण आदि की आवश्यकता होती है।

भारत में Retail store खोलने के License की आवश्यकता होती है

"Shop and Establishments Act" के तहत, भारत में Retail Store संचालित करने के लिए License की आवश्यकता होती है। अधिनियम सभी स्थानीय दुकानों और व्यवसायों को नियंत्रित करता है और इस बात पर नज़र रखता है कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कैसे व्यवहार करते हैं कि कोई Child labour, अत्यधिक काम के घंटे, अस्वास्थ्यकर परिस्थितियां, अनुचित मजदूरी प्रथाएं आदि नहीं हैं।

भारतीय Online व्यवसायों के लिए व्यापार License

छोटी companies के लिए एकमात्र स्वामित्व Company का सबसे व्यावहारिक रूप है क्योंकि पालन करने के लिए कम नियम हैं। दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत, एक एकल स्वामित्व Trade License के लिए उसी तरह आवेदन कर सकता है जैसे एक पारंपरिक दुकान।

उद्यम आधार पंजीकरण

उद्यम Online site भारत के छोटे व्यवसायों को संभालती है। यद्यपि उद्यम आधार पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है, पंजीकरण करने के कई फायदे हैं, जिनमें सरकारी Credit कार्यक्रम, Subsidy आदि शामिल हैं।

एक भारतीय कारखाने के लिए आवश्यक License

1948 के कारखाना अधिनियम के तहत, भारत में एक कारखाने को संचालित करने के लिए पंजीकरण की आवश्यकता होती है जो राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। कंपनी के प्रकार और सुरक्षा के अनुसार अतिरिक्त अनुमति की आवश्यकता हो सकती है।

अतिरिक्त Licensing और पंजीकरण और भी कई कंपनी श्रेणियां हैं जो उपरोक्त सूची में शामिल नहीं हैं। जहां भी इसे आवश्यक माना जाता है, सरकार को जनता और पर्यावरण के कल्याण की गारंटी देने के लिए License और Permit की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, बीमा Regulatory और विकास प्राधिकरण बीमा Firms की देखरेख करता है, जबकि भारतीय रिजर्व बैंक बैंकिंग और Microfinance उद्योगों की देखरेख करता है।

Faq

Frequently asked questions?

व्यवसाय License कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

व्यवसाय License प्राप्त करने के लिए उस राज्य शासी प्राधिकरण के कार्यालय या Website पर जाएँ जहाँ व्यवसाय स्थित है।

गैर-अनुपालन की परिस्थितियों में, शासी निकाय फर्म पर जुर्माना लगा सकता है या उसे बंद करने का अनुरोध भी कर सकता है।

व्यवसायों के लिए मुख्य रूप से आठ प्रकार के License और अनुमतियाँ उपलब्ध हैं: Company liccenseजीएसटी पंजीकरण उद्यम के तहत रजिस्टर करें FSSAI पंजीकरण या License आयात निर्यात Code भारत में Retail store खोलने के लिए License की आवश्यकता होती है भारतीय Online व्यवसायों के लिए व्यापार License एक भारतीय कारखाने के लिए आवश्यक License

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Live Class
  • Exclusive

19 Dec-10 Apr19 Dec - 10 Apr

81 Days81 Days

Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

What Licenses to Get Before Starting A Business?

Running a business is heavily reliant on acquiring the business licences and permits necessary to operate legally. If you have any questions concerning licence obligations or fulfilment, you should consult with an expert.

3rd January, 2023

4 Min Read

Read More