Online Business

खुद की website बनाकर उसपर कैसे बेचें

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 4 Min read
  • 6th January, 2023
खुद की website बनाकर उसपर कैसे बेचें

Products को Online  बेचने के लिए वेबसाइट बनाने से, Amazon, eBay या Etsy  जैसी websites पर अपने Products को जोड़ने की जगह कई फायदे मिल सकते हैं। अंतर स्थानीय माल में Store किराये पर लेने के बजाय अपनी संपत्ति खरीदने जैसा है। आप अपने domain  नाम में value  बना सकते हैं, और जब ग्राहक आपके उत्पादों को देखेंगे तो आप सीधे अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ Competition  नहीं करेंगे।

इस blog में आपको उत्तम तरीके से website कैसे बनानी है एवं उसपर कैसे बेचना है यह बताया गया है सरल तरीके से;

Online Store Website Platform का चयन करना

यदि आप Web programming में अच्छे हैं, तो आप Scratch से एक छोटी वेबसाइट बना सकते हैं अपने Products बेचने के लिए , लेकिन बाकी सभी के लिए, मौजूदा Platform का उपयोग करना अधिक समझदारी भरा है जो जाने के लिए तैयार है। जब आप स्वयं एक Website बनाते हैं तो मासिक Cost Hosting शुल्क से अधिक नहीं होती है। सौभाग्य से, सबसे अच्छा E-commerce software आपको अपनी Website host करने के लिए Platform देता है या जो ऐसा करते हैं उनके साथ आसानी से एकीकृत हो जाता है।

आप किसे सर्वश्रेष्ठ E-commerce Website Builder मानते हैं, यह आपकी आवश्यकताओं, Budget और तकनीकी कौशल के स्तर पर निर्भर करता है। किसी भी नए व्यवसाय के लिए कुछ अधिक लोकप्रिय Platform हैं जैसे की Shopify, Wix और Squarespace। कई Websites , जैसे कि E-commerce CEO, Platform की समीक्षा करते हैं और हाल की ग्राहक समीक्षाओं के आधार पर Rating update करते हैं। देखने के लिए चीजें शामिल हैं:

  • Page load होने का समय
  • Setup की आसानी
  • SEO (खोज इंजन अनुकूलन) विकल्प
  • Add-on appsकी लागत
  • Suppliers के साथ Drop-shipping एकीकरण
  • अनुकूलन विकल्प
  • तकनीकी समर्थन
  • Amazon एकीकरण

अपनी Website की स्थापना

Platform चुनने के बाद, Domain नाम चुनें. अधिकांश Two-Word Combinations के लिए मानक .com Domain खोजना कठिन होता जा रहा है, इसलिए आप .cc या .boutique जैसे विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। हालाँकि, hyphens और दो या तीन शब्दों का उपयोग करके, आप अभी भी एक अच्छा .com खोज सकते हैं जो उपलब्ध है।

जब आपका domain पंजीकृत हो जाता है और आपके Platforms के साथ Set हो जाता है, तो आप अपनी Website design करना शुरू कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक संपर्क पृष्ठ, Shipping page और अपनी return और refund नीतियों का विवरण देने वाला page बनाते हैं। आपके लिए आवश्यक apps या Plug-ins platform के आधार पर अलग-अलग होंगे। कम से कम, आप चाहते हैं:

  • छूट अथवा प्रचार की code
  • Automated email और Text messaging
  • Email Marketing एकीकरण
  • Analytics  जो आपके विज्ञापन अभियानों के साथ एकीकृत होती है
  • सुरक्षित ग्राहक खाते
  • Paypal भुगतान
  • Integration के साथ एकीकरण यदि आप Drop-shipping कर रहे हैं

अपनी Website में उत्पाद जोड़ना

यदि आप अपनी Website  पर केवल एक Product बेचने की योजना बनाते हैं, तो यह आपका अपना Relatively अनूठा Product होना चाहिए - या तो कुछ ऐसा जिसे आप खुद बनाते हैं या कुछ ऐसा जिसे आप अपने नाम और लोगों के साथ ब्रांड करते हैं। यदि आप Drop-shipping कर रहे हैं या कहीं और उपलब्ध वस्तुओं को बेच रहे हैं, तो ग्राहकों को विविधता और कुछ विश्वास दिलाने के लिए कि आप एक वैध कंपनी हैं, अपनी Website पर कई Product जोड़ें।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपके सभी Product एक ही स्थान पर होने चाहिए। यदि आप एक website से रसोई के बर्तन, खेल के सामान, हाथ के उपकरण और महिलाओं का Fashion बेच रहे हैं, तो आप बड़े खुदरा विक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, जो कि आपके जीतने की संभावना नहीं है। विशिष्ट उत्पाद विवरणों को तैयार करने में सावधानी बरतें जो उनकी विशेषताओं को पर्याप्त रूप से विस्तृत करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सुनिश्चित करें कि आपके पास बेहतरीन तस्वीरें हैं।

अपनी Website पर तस्वीरें जोड़ना

Internet एक Visual माध्यम है, इसलिए तस्वीरें आपके Product Page का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ज्यादातर मामलों में, यह सबसे अच्छा होता है अगर आप अपनी Original फोटो लेते हैं।

यदि आप उपभोक्ता items बेच रहे हैं, तो उन्हें उपयोग में दिखाएं और प्रकाश व्यवस्था में कुछ प्रयास करें। यदि एक स्थिर तस्वीर किसी Product का मूल्य नहीं दिखाती है, जैसे कि blender या अब तक का सबसे अच्छा leaf blower, तो लघु Video का उपयोग करें। छवि फ़ाइलों को सही आकार बनाना एक Balancing कार्य है। छवि फ़ाइलें इतनी बड़ी होनी चाहिए कि ग्राहक विवरण देखने के लिए zoom  इन कर सकें, लेकिन इतनी बड़ी नहीं कि वे आपके Page  के load होने के समय को धीमा कर दें। ज्यादातर मामलों में, 1MB से बड़ी image  बहुत बड़ी होती हैं।

Internet पर मिलने वाली छवियों का कभी भी उपयोग न करें। जैसा कि द Content factory ने चेतावनी दी है, छवि Copyright उल्लंघनों पर मुकदमे तेजी से सामान्य हो रहे हैं, और दंड कई बार हजारों डॉलर में होते हैं।

Faq's

Frequently Asked Questions

क्या मुझे Website बनाने के लिए एक Domain नाम की आवश्यकता है?

नहीं, इसकी आवश्यकता नहीं है। उपयोगकर्ता Sites को host करने वाले अधिकांश Site builder आपको एक Default पता देंगे जैसे [आपका नाम]। [Hostingcompany] .com। यदि आप एक Domain खरीदते हैं और अपने मेजबान के निर्देशों का उपयोग करके इसे स्थानांतरित करते हैं तो आप उन्हें अपने Domain में बदल सकते हैं।

आप Domain रजिस्ट्रार से domain खरीद सकते हैं। अधिकांश Web hosting सेवाएँ आपको अपने Hosting pakage के साथ एक Domain खरीदने की सुविधा भी देती हैं

आम तौर पर मुफ्त में एक डोमेन प्राप्त करना संभव नहीं है, क्योंकि आप उन्हें प्रदाताओं से वार्षिक आधार पर "किराए पर" लेते हैं, यदि आप एक लंबी अवधि के hosting package के लिए Sign-up करते हैं तो कुछ Web hosting सेवाएं आपको पहले वर्ष के लिए मुफ्त में एक डोमेन देंगी।

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off
Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

How to Sell On Your Website: Key Things to Know

Developing a website to sell things online offers several perks over selling on Amazon, eBay, or Etsy. Think of it like buying a home rather than renting one. The biggest benefit is that buyers may explore our items at any time. Consumers may browse all of your items and relevant details in one location, and you can also link sell. You  may also communicate with your wonderful audience by writing blog articles on your website.

3rd January, 2023

3 Min Read

How to Create An E-Commerce Website

Worldwide retail sales are predicted to increase from 14.1% in 2019 to 22% by 2023. Despite additional e-commerce websites, the majority of this rise is due to changed shopping habits. By connecting foreign clients to multinational portals and delivery services, businesses can take advantage of this worldwide phenomenon.

3rd January, 2023

5 Min Read