Online Business

Alibaba पर कैसे बेचें

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 3 Min read
  • 21st January, 2023
Alibaba पर कैसे बेचें

Alibaba दुनिया का सबसे बड़ा B2B E-commerce  Platform है । हालाँकि, कई अंतर्राष्ट्रीय Sellers को यह एहसास नहीं होता है कि यह विक्रेताओं को विश्व स्तर पर 24/7 B2B  Tradeshow का हिस्सा बनने का मौका भी प्रदान करता है और उन्हें दुनिया भर के 50 मिलियन से अधिक खरीदारों से जुड़ने की अनुमति देता है।

Alibaba से जुड़ना

Alibaba पर बेचने के लिए पहला कदम Signup करना और विक्रेता खाता बनाना है। आप इसे आसानी से कर सकते हैं:

  1. alibaba.com site launch करें
  2. आपको विभिन्न लिंक दिखाई देंगे। इनमें से एक है "Sell on alibaba"
  3. उस पर क्लिक करें और आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे: वैश्विक विक्रेता, चीनी विक्रेता और भागीदार कार्यक्रम, जहां आपको वैश्विक विक्रेता विकल्प चुनना चाहिए
  4. Alibaba पर उत्पाद श्रेणी खोज करें कि आपका उत्पाद किस उत्पाद श्रेणी में है
  5. उत्पाद का आपका विवरण संक्षिप्त होना चाहिए लेकिन इसमें सभी आवश्यक विवरण शामिल होने चाहिए।
  6. उत्पाद की स्थिति, अनुप्रयोग और उत्पाद के प्रकार पर ध्यान दें और सटीक रहें।
  7. फिर आपको प्रत्येक उत्पाद की Image upload करनी होगी। ऐसा सभी उत्पादों के लिए करें। यह प्रत्येक छवि को उत्पाद के समान नाम देने और एक model नंबर देने में सहायक होता है।
  8. पंजीकरण प्रक्रिया का अगला चरण उन भुगतान शर्तों को चुनना है जो आपको एक विक्रेता के रूप में स्वीकार्य लगती हैं। बस यह ध्यान रखें कि विभिन्न देशों में खरीदार भुगतान के विभिन्न तरीकों को पसंद कर सकते हैं। आपको न्यूनतम आदेश मात्रा भी निर्दिष्ट करनी होगी
  9. आपको यह भी बताना होगा कि आप प्रतिदिन कितनी आपूर्ति कर सकते हैं और अनुमानित वितरण अवधि।
  10. Packaging विवरण भी ध्यान से बताएं।

Company Profile

Alibaba पर बेचने का अगला कदम आपकी Company profile बनाना है। यह Professional दिखना चाहिए और यह आभास देना चाहिए कि आप एक वैश्विक Seller हैं। Company profile में आपकी कंपनी के बारे में एक संक्षिप्त लेख और अन्य विवरण भी दिए जाने चाहिए जैसे:

  1. आपका स्थान
  2. निर्दिष्ट करें कि क्या आप एक Seller या खरीदार या दोनों ही हैं
  3. नाम, Telephone  नंबर, व्यवसाय का प्रकार और मुख्य उत्पाद जिनका आप निर्माण या सौदा करते हैं।
  4. लिंग और फिर अपना संपर्क पता दर्ज करें।
  5. यह Alibaba  विक्रेता Portal पर Profile निर्माण अनुभाग को पूरा करता है

इस सबमिशन के साथ Amazon पर सेलर बनने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। जैसा कि देखा जा सकता है कि यह लंबी प्रक्रिया है और आपको कुछ बिंदुओं पर सावधान रहना होगा, विशेष रूप से उत्पाद विवरण, उत्पाद वर्गीकरण, मॉडल नंबर निर्दिष्ट करना, पैकेजिंग विवरण और मूल्य निर्धारण।

Images

आपको Professional दिखने वाले उत्पाद Photograph भी Upload करने होंगे। Professional businesses आपको उत्पाद Categorisation और Classification के साथ-साथ Professional उत्पाद फोटोग्राफी में मदद कर सकता है।

भुगतान

कृपया यह भी ध्यान रखें कि अंतरराष्ट्रीय खरीदारों से भुगतान प्राप्त करने के लिए आपको एक बैंक खाता खोलना होगा। यह Paypal और अन्य भुगतान विकल्पों को रखने में भी मदद करता है।

जब आप Alibaba पर बेचते हैं तो यह Alibaba पर चल रही सभी चीजों, प्रतिस्पर्धियों की गतिविधियों, खरीदारों की पसंद और बाजार के रुझान पर नजर रखने के लिए भुगतान करता है ताकि आप शीर्ष पर रहें

Alibaba पर संचार

लोग पसंद करते हैं जब उन्हें Acknowledge  किया जाता है, और जब उन्हें लगता है कि कोई वहां है अगर उन्हें कोई प्रश्न पूछने या मदद का अनुरोध करने की आवश्यकता है। आप Alibaba में अपने "Messages and Contacts" Interface का उपयोग उन खरीदारों और अन्य Alibaba उपयोगकर्ताओं पर नज़र रखने के लिए कर सकते हैं जिनसे आप अक्सर संवाद करते हैं, और संदेश भेजते और प्राप्त करते हैं।

और भी अधिक सुविधाओं के लिए Upgrade कर सकते हैं।

आप Alibaba पर Gold Suppliers  बनने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि ऐसा करने के लिए पैसा खर्च होता है, यह संभावित खरीदारों की नजर में प्रतिबद्धता का संकेत हो सकता है। यह दर्शाता है कि आपने अपनी बिक्री में निवेश किया है। इसके अलावा, आपको कुछ अन्य शानदार सुविधाएँ मिलती हैं, जैसे कि असीमित Item posting, Alibaba पर आपकी अपनी निजी Mini Website

Faq's

Frequently Asked Questions

Alibaba sellers से कितना Chargeकरती है?

विक्रेताओं के लिए व्यापार आश्वासन का लेनदेन शुल्क कुल आदेश राशि का 3% है

हाँ Alibaba एक Global Platform है जहां आप इंडिया से काफी सरल रूप मे बिक्री कर सकते हैं

Business verification alibaba विक्रेता सदस्यता का एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि यह आपकी कंपनी की स्थिति और अधिकृत संपर्क व्यक्ति की वैधता स्थापित करता है।

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off
Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

B2B Company का Online business कैसे करें

B2B Company का Online business कैसे करें B2B E-commerce, जिसे अक्सर business-to-business electronic commerce के रूप में जाना जाता है, Electronic खरीदारी के माध्यम से व्यवसायों के बीच Products या सेवाओं की बिक्री है। चूंकि Order Electronic रूप से पूरे किए जाते हैं, डीलर, निर्माता, निर्माता और अन्य प्रकार के B2B विक्रेता अपनी क्रय गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाते हैं अपना B2B E-commerce Project शुरू करने के लिए वह सब कुछ खोजें जो आपको जानने और करने की आवश्यकता है। यदि आप अपनी पहली E-commerce website लागू कर रहे हैं तो यह चरण-दर-चरण Guide आदर्श है

8th January, 2023

4 Min read