1. Home
  2. / Blog

  3. / Online Business

  4. / B2B Company का Online business कैसे करें

B2B Company का Online business कैसे करें

Online Business

  • 4 Min read
  • 8th January, 2023
Chetna Singh

By Chetna Singh

B2B Company का Online business कैसे करें

B2B E-commerce, जिसे अक्सर business-to-business electronic commerce के रूप में जाना जाता है, Electronic खरीदारी के माध्यम से व्यवसायों के बीच Products या सेवाओं की बिक्री है। चूंकि Order Electronic रूप से पूरे किए जाते हैं, डीलर, निर्माता, निर्माता और अन्य प्रकार के B2B विक्रेता अपनी क्रय गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाते हैं

अपना B2B E-commerce Project शुरू करने के लिए वह सब कुछ खोजें जो आपको जानने और करने की आवश्यकता है। यदि आप अपनी पहली E-commerce website लागू कर रहे हैं तो यह चरण-दर-चरण Guide आदर्श है

अपने E-commerce लक्ष्यों को परिभाषित करके प्रारंभ करें

इससे पहले कि आप अपने E-commerce project में गोता लगाएँ, विचार करें कि आप पहली बार Webstore क्यों शुरू करना चाहते हैं। संकेत: यह सिर्फ इसलिए नहीं होना चाहिए क्योंकि आपकी प्रतियोगिता में एक है!

अपना E-commerce project शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं और लक्ष्यों को निर्धारित करना।

अपने Target Audience का निर्धारण करें।

अपने Target Audience का निर्धारण करना, या जो वास्तव में आपकी कंपनी के सामान या प्रसाद में रुचि रखते हैं, ग्राहक व्यक्तित्व विकसित करने और यह समझने में आपकी सहायता करेंगे कि वे खरीदारी के निर्णय कैसे लेते हैं (किसी भी प्रकार की Branding के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण संसाधन), साथ ही साथ आपकी Competitors को सीमित करते हैं।

अपने Brand की छवि स्थापित करें।

यह बयान एक टूटे हुए Record की तरह है, लेकिन आपको अपने Brand के vision को सामने रखने की जरूरत है ताकि आपका ग्राहक आधार इसे उसी रूप में देख सके।

एक Brand-unique बिक्री प्रस्ताव बनाएं जिस पर आपकी Team द्वारा भरोसा किया जा सके, साथ ही साथ संभावित उपभोक्ता भी भरोसा कर सकें।

अपनी E-commerce के लिए अपना Data और सामग्री तैयार रखें

अपनी पहली E-commerce से शुरुआत करने वाली कंपनियां अक्सर content को कम आंकती हैं। अपनी E-commerce website launch करने से पहले Product और कंपनी के विवरण और छवियों से लेकर Webstore के Look-and-feel, संरचना और श्रेणियों तक बहुत सारी सामग्री की आवश्यकता होती है।

इसलिए, आपको अपना Webstore बनाने और भरने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। इस बारे में सोचें कि आप कौन से उत्पाद बेचने जा रहे हैं। तय करें कि संरचना, मुख्य श्रेणियां और Products क्या होंगी। जांचें कि आपके पास प्रत्येक उत्पाद के लिए एक छवि है, और ये छवियां अच्छी-पर्याप्त वाली हैं। शायद आपको कुछ तकनीकी सामग्री बनाने की भी आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, आपके ग्राहकों को आपके Products को स्थापित करने की आवश्यकता होगी।

संभावित Marketing Platform का आकलन करें।

यह पहचानने के लिए एक तुलनात्मक अध्ययन करें कि आपके मुख्य प्रतियोगी कौन से Marketing Platform का लगातार उपयोग कर रहे हैं और कौन से नहीं।

रणनीतियों के लिए आपको देखना चाहिए:

  • अपने दर्शकों को अपने विरोधियों से बेहतर तरीके से शिक्षित करें।
  • manual labour और Errors को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करें।
  • ग्राहक वफादारी हासिल करने के तरीके खोजें।
  • अपने राजस्व में वृद्धि करते हुए अपने व्यय कम करें।
  • E-commerce को केंद्रीकृत करने के बजाय एकीकृत किया जाना चाहिए।
  • उपभोक्ताओं के साथ वैसे ही संवाद करें जैसे आप हमेशा करते हैं - अब Email या whatsapp के माध्यम से।

अपने विक्रेता की E-commerce परियोजना विशेषज्ञता का उपयोग करें

आपके चुने हुए ई-कॉमर्स Software Supplier के पास B2B ecommerce कार्यान्वयन परियोजनाओं में व्यापक अनुभव होने की संभावना है। वे यह भी जानते हैं कि सफल और असफल परियोजनाएँ कैसी दिखती हैं। तो, इस विशेषज्ञता का पूरा उपयोग करें!

मुझे E-commerce के साथ कैसे शुरुआत करनी चाहिए? एक विशिष्ट B2B E-commerce परियोजना में कितना समय लगता है? मुझे अपनी E-commerce website के लिए कितना Budget निर्धारित करना चाहिए? मेरी E-commerce team में कौन होना चाहिए? मैं अपनी Online सामग्री कैसे तैयार करूं? आपके सबसे सफल ग्राहकों में क्या समानता है? ये सभी प्रश्न हैं जिनमें आपका E-commerce प्रदाता आपकी सहायता करने में सक्षम होना चाहिए। इसलिए, अपने E-commerce project के हर चरण में अनुरूप सलाह मांगना सुनिश्चित करें।

लीप लें: अपनी E-commerce site launch करें!

चाहे आप अपने E-commerce कार्यान्वयन के लिए कितनी भी तैयारी कर लें, आप कभी भी सब कुछ नहीं जान सकते या उसका पूर्वाभास नहीं कर सकते। जैसा कि जीवन में अधिकांश चीजों के साथ होता है, कोई भी पूर्ण नहीं होता है। एक समय ऐसा आता है जब आपको बस जाना होता है, अच्छे से तैयारी करें। लेकिन फिर अपने ई-कॉमर्स कार्यान्वयन के साथ Live होने का निर्णय लें।

Faq

Frequently asked questions?

B2B कंपनी Internet का उपयोग कैसे करती है

Internet companies को उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानने के लिए एक स्थिर वातावरण प्रदान करता है, साथ ही भविष्य के व्यापार-से-व्यापार Interaction के लिए रूपरेखा भी तैयार करता है। Company की Websites संभावित ग्राहकों को कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानने और संपर्क करने में सक्षम बनाती हैं।

B2B E-commerce एक व्यवसाय से दूसरे व्यवसाय में माल की बिक्री को संदर्भित करता है, जबकि B2C व्यवसाय से अलग-अलग ग्राहकों को माल की बिक्री को संदर्भित करता है।

B2B उदाहरणों में निर्माण सामग्री, परिधान, Automobile parts और अर्धचालक शामिल हैं। ये सामग्री दो Firms के लेन-देन का हिस्सा हैं।

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Live Class
  • Exclusive

19 Dec-10 Apr19 Dec - 10 Apr

81 Days81 Days

Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

B2B ECommerce 2023 Guide: How to Do Business Online

B2B e-commerce, often known as business-to-business electronic commerce, is the selling of products or services among businesses via electronic shopping.  Since orders are completed electronically, dealers, makers, manufacturers, and other sorts of B2B vendors increase their purchasing quality and productivity.

3rd January, 2023

3 Min Read

Read More

खुद की website बनाकर उसपर कैसे बेचें

Products को Online  बेचने के लिए वेबसाइट बनाने से, Amazon, eBay या Etsy  जैसी websites पर अपने Products को जोड़ने की जगह कई फायदे मिल सकते हैं। अंतर स्थानीय माल में Store किराये पर लेने के बजाय अपनी संपत्ति खरीदने जैसा है। आप अपने domain  नाम में value  बना सकते हैं, और जब ग्राहक आपके उत्पादों को देखेंगे तो आप सीधे अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ Competition  नहीं करेंगे।

6th January, 2023

4 Min read

Read More