Online Business

Ebay पर कैसे बेचें

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 4 Min read
  • 18th January, 2023
Ebay पर कैसे बेचें

चाहे आप एक बड़े व्यवसायी हों या केवल एक आम विक्रेता,Ebay दुनिया भर के ग्राहकों तक पहुँचने का एक शानदार तरीका है जो आरंभ करना आसान है, और जैसे ही आप अपने Item सूचीबद्ध करते हैं, आप संभावित रूप से बिक्री करना शुरू कर सकते हैं।

Ebay Store के माध्यम से अपना अंतर्राष्ट्रीय व्यापार बढ़ाएँ:

Ebay पर कैसे बेचें

Ebay लंबे समय से लोगों के लिए उत्पादों को बेचने के लिए और सस्ते दामों पर Item  खोजने के लिए एक आदर्श Site के रूप में जाना जाता है। आपकी रुचि चाहे जो भी हो, आप eBay पर बेचकर मुनाफ़ा कमा सकते हैं। Ebay पर शुरुआत करना और बेचना आसान है।

विक्रेता के रूप में पंजीकरण करें

उनके विक्रेता site  पर eBay पर एक विक्रेता के रूप में रजिस्टर करें। आपको Phone नंबर और Email पते सहित संपूर्ण विवरण प्रदान करने और Credit या debit कार्ड जैसी पहचान प्रदान करने की आवश्यकता होगी। आप पहचान के लिए E-mail या Phone नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं। Ebay एक Code भेजता है जिसे पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दर्ज करना होता है।

Ebay पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज -

  1. पहला नाम और अंतिम नाम
  2. Email address
  3. Password
  4. GSTIN नंबर
  5. रद्द चेक
  6. पता प्रमाण (आधार कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल)
  7. पैन कार्ड
  8. कंपनी की मुहर के साथ Digital हस्ताक्षर

Item तैयार और List करें

उपयुक्त श्रेणी चुनें जिसमें आप अपने उत्पाद को बेचने के लिए List  करना चाहते हैं। जब आप उत्पाद को सही श्रेणी में सूचीबद्ध करते हैं तो Ebay पर बेचना बहुत आसान हो जाता है। Ebay पर Item बेचने में आपको उत्पाद की तस्वीर खींचनी होती है और उसे Listing के साथ प्रदर्शित करना होता है। उत्पाद का मूल्य निर्धारण करें और उसे List करें। एक अच्छी बात यह है कि जब आप इसे List करते हैं तो आप एक मूल्य निर्धारित कर सकते हैं और Auction शुरू कर सकते हैं या अंतिम कीमत के रूप में कीमत का उल्लेख कर सकते हैं और यह अवधि 7 दिनों से लेकर एक महीने या उससे अधिक तक हो सकती है।

 अपनी सीमाएं समझें, आप शुरुआत में केवल 10 Item और सीमित राशि तक सीमित हो सकते हैं। आप eBay पर कैसे बेचते हैं, इसके बारे में जानने के लिए एक और बात सत्यापित अधिकार स्वामित्व कार्यक्रम Verified rights ownership program (VeRO) है जिसमें प्रतिष्ठित ब्रांड सूचीबद्ध हैं, ऐसे ब्रांड जो अपने ब्रांड के उत्पादों को eBay पर बेचना नहीं चाहते हैं या यदि वे बेचे जाते हैं, तो ऐसे उत्पाद प्रामाणिक होने चाहिए।

पोस्ट Order

एक order प्राप्त हो जाने का पश्चात आप अपने courier का उपयोग कर सकते है shipping के लिए या Ebay Shipping प्रोग्राम में शामिल हो सकते है, जो एक बेहतर विकल्प होना चाहिए।

भुगतान लेना

आप सीख चुके हैं कि Ebay पर चीजें कैसे बेची जाती हैं। अब अगला भाग भुगतान प्राप्त करने के बारे में है। आपको Paisapay  खाता खोलना होगा जो eBay पर एक आसान प्रक्रिया है। पैसापे पुष्टि करता है कि लेन-देन समाप्त होने के बाद खरीदार ने भुगतान कर दिया है और फिर आप, विक्रेता के रूप में, पैसापे खाते में विवरण दर्ज करते हैं, सुनिश्चित करते हैं कि आइटम वितरित किया गया है और खरीदार आइटम की प्राप्ति की पुष्टि करता है। इसके बाद पैसापे विक्रेता को भुगतान करता है जिसमें प्लेटिनम, सोने या चांदी की स्थिति के आधार पर 3 दिन से लेकर 21 दिन तक का समय लगता है।

Fees

विक्रेताओं को प्रत्येक बिक्री के लिए eBay को शुल्क देना पड़ता है। यह बेचे जाने वाले उत्पाद की श्रेणी और प्रकार के अनुसार बदलता रहता है। एक निश्चित शुल्क एवं Paisapay आधार शुल्क होता है, जो किसी वस्तु के मूल्य का कुछ प्रतिशत होता है। कृपया ध्यान दें कि Ebay शुल्क पर कर लागू होंगे, इसलिए अपने विक्रय मूल्य को उसी के अनुसार तय करें।

ये मूल बातें हैं। Ebay के पास एक विक्रेता सुरक्षा कार्यक्रम है जो आपको खरीदार धोखाधड़ी, Transit  में क्षति और अन्य Collaterals से सुरक्षित रखता है। विस्तृत जानकारी विक्रेता केंद्र से प्राप्त की जा सकती है। Ebay विक्रेता वित्तपोषण और विक्रेता संसाधन भी प्रदान करता है ताकि विक्रेताओं को खरीदारों की सेवा करते हुए और सुरक्षित रहते हुए कमाई की क्षमता अधिकतम रूप से मिल सके। अधिक मदद के लिए इस Website पर जाएं ।

Faq's

Frequently Asked Questions

Ebay पर बेचने के लिए Fees क्या है?

Ebay के साथ बिक्री की वास्तविक Fees अलग-अलग होगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका Item किन श्रेणियों में List है और आइटम का अंतिम बिक्री मूल्य क्या है। आम तौर पर, आप शुल्क के रूप में 5% से 15% के बीच भुगतान करेंगे।

यदि आप ebay.com पर पंजीकृत हैं, तो आपको प्रति माह 250 शून्य प्रविष्टि शुल्क सूची प्राप्त होती है। इसका मतलब है कि आपसे इन Listing के लिए Insertion fees नहीं ली जाएगी। आप केवल उन Insertion का उपयोग करने के बाद ही Insertion शुल्क का भुगतान करेंगे।

विक्रेता व्यवसाय Ebay खाते को पंजीकृत करने के लिए आपको एक व्यवसायइक खाते की आवश्यकता होगी। आपके बैंक खाते को सत्यापित करने के लिए, Ebay चेकिंग खाते पर नाम की जांच करेगा

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off
Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

Top Items To Sell On eBay

If you're interested in running a business on eBay, or want to know which items sell best on eBay, don't miss this article. Needless to say, eBay is he one of the world's leading online marketplaces. eBay's revenue for the second quarter of 2022 is approximately 2.42 billion.

3rd January, 2023

10 Min Read