Online Business

Google पर Listing कैसे करें

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 4 Min read
  • 5th January, 2023
Google पर Listing कैसे करें

Google listing जिसे google की business profile के तौर पर भी जाना जाता है वह शायद आप जितना सोच रहे हैं ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। जब ठीक से अनुकूलित किया गया हो, तो यह आपकी सबसे अच्छी विशिष्टताओं को दर्शाता है , ग्राहकों के लिए आपके व्यवसाय को खोजना, उसके बारे में जानना और उससे संपर्क करना आसान बनाता है।

इसके लिए तीन अलग-अलग Google खातों और दो अलग-अलग Google platform की आवश्यकता होती है, जिनमें से सभी के नाम बहुत समान हैं , जिसके कारणवश यह blog आपको इससे कैसे सबसे सरल एवं उत्तम तरीके से करना है यह बताएगा ;

सत्यापित करने के लिए योग्यता

यदि आप सटीक जानकारी प्रदान करना चाहते हैं, ग्राहकों का जवाब देना चाहते हैं, ग्राहकों को आकर्षित करना चाहते हैं और स्थानीय खोज में उच्च रैंक प्राप्त करना चाहते हैं, यहां तक कि प्रथम पृष्ठ पर भी—Google मेरा व्यवसाय खाता बनाना और अपने व्यवसाय के स्वामित्व का सत्यापन करना महत्वपूर्ण है ;

  • Google खाता: यह वह निःशुल्क खाता है जिसे आप Google के साथ बनाते हैं ताकि आप Google docs  , Google drive , Google photo , Gmail, और बहुत कुछ access  कर सकें।

अधिकांश व्यवसाय owners  के पास पहले से ही दो मानक Google खाते हैं—एक वे अपने निजी जीवन के लिए उपयोग करते हैं और एक वे अपने व्यवसाय के लिए उपयोग करते हैं।

  • व्यावसायिक पprofile : यह Google पर आपकी मुफ़्त व्यापार सूची है जो Google maps , Google search  के स्थानीय परिणामों और Google search  के दाहिने हाथ के ज्ञान फलक पर दिखाई देती है।
  • Google का मेरा व्यवसाय खाता: यह वह निःशुल्क खाता है जिसे आप बनाते हैं जो आपको अपने व्यवसाय Profile  को प्रबंधित करने और बढ़ाने के लिए एक dashboard  देता है।

Google पर अपना व्यवसाय सत्यापित करें

इसके लिए प्रक्रिया को पूरा करने के चरण इस प्रकार हैं:

  1. सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने व्यवसाय के लिए एक मानक Google खाता है।
  2. पक्का करें कि आपके पास कारोबार की प्रोफ़ाइल है.
  3. एक Google मेरा व्यवसाय खाता बनाएँ।
  4. अपने कारोबार की प्रोफ़ाइल पर दावा करने का अनुरोध करें.
  5. अपने व्यवसाय का स्वामित्व सत्यापित करें।

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने व्यवसाय के लिए एक मानक Google खाता है।

यदि आपके पास पहले से एक है (सुनिश्चित करें कि यह आपका व्यक्तिगत उपयोग वाला Google खाता नहीं है), चरण #2 पर जाएं।

पक्का करें कि आपके पास कारोबार की प्रोफ़ाइल है.

अगर आप जानते हैं कि आपने पहले ही एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल बना ली है, तो सीधे चरण #4 पर जाएँ। यदि आपने एक नहीं बनाया है या अनिश्चित हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

ध्यान दें: अगर आपने इसे नहीं बनाया है, तब भी इस बात की अच्छी संभावना है कि आपकी Business Profile पहले से मौजूद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Business Profile Google Maps पर बस एक जगह होती है, जिसे कोई भी व्यक्ति या कंप्यूटर जोड़ सकता है. इसलिए यह जांचने और देखने के लिए कि क्या आपको Business Profile बनाने की आवश्यकता है, इन चरणों का पालन करें:

1. Google.com/maps पर जाएं।

2. अपने व्यवसाय का नाम खोजें।

3. अगर Dropdown  में आपके कारोबार के नाम के आगे पता दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपके कारोबार की प्रोफ़ाइल पहले से मौजूद है. आप ,चरण #4 पर जा सकते हैं।

एक Google मेरा व्यवसाय खाता बनाएँ।

जिस माध्यम से आप Google पर अपनी व्यावसायिक Profile का दावा करते हैं, वह Google मेरा व्यवसाय खाता है। बशर्ते आपके पास एक मानक Google खाता हो (चरण #1 देखें), यहां Google मेरा व्यवसाय खाते के लिए साइन अप करने का तरीका बताया गया है।

1. सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यवसाय के लिए मानक Google खाते में लॉग इन हैं (न कि आपके व्यक्तिगत जीवन के लिए मानक Google खाते में)।

2. google.com/business पर जाएं।

3. “Manage now.” चुनें।

अपने व्यवसाय का स्वामित्व सत्यापित करें

जब आप चरण में दिए गए निर्देश के अनुसार “Manage now “ पर क्लिक करते हैं, तो आपसे यह प्रमाणित करने के लिए जानकारी प्रदान करने के लिए कहा जाएगा कि आप व्यवसाय के वास्तविक स्वामी हैं। आपके व्यवसाय के प्रकार के आधार पर, यदि आपने व्यवसाय Profile बनाई है और आपने अपने Google मेरा व्यवसाय खाते में login  किया है, तो आपको उसी समय मान्य किया जा सकता है। यदि आपने व्यवसाय Profile नहीं बनाई है, तो Google आपको एक सत्यापन कोड भेजेगा जिसे आप अपने Google व्यवसाय dashboard में दर्ज करेंगे। आपके खाते की परिस्थितियों/आपके उद्योग की सुरक्षा आवश्यकताओं के आधार पर, आपको अपना सत्यापन Code नियमित मेल, Email या Text के माध्यम से दिया जा सकता है।

Faq's

Frequently Asked Questions

क्या मैं अपनी Google सूची बनाने के बाद उसमें जानकारी बदल सकता हूँ?

आप निश्चित रूप से किसी भी समय अपनी Google Listing की जानकारी बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कंपनी का नाम, श्रेणी, पता, Schedule आदि बदलते हैं, तो इसे Update और बदलना संभव है। हालाँकि, यदि आप अपने व्यवसाय के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी बदलना चाहते हैं, तो Google आपसे सत्यापन प्रक्रिया को फिर से करने के लिए कह सकता है।

Google को इसे "डुप्लिकेट" मानने से रोकने के लिए उन्हें मर्ज करें। Google दो काफी हद तक समान Listing को एक गलती मानता है। सीधे Google से संपर्क करें, या Duplicate card को हटाने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया देखें।

यह भी संभव है कि एक ही Google मेरा व्यवसाय खाते पर कई व्यवसाय हों और इसलिए कई Google Listing प्रबंधित करें। एक से अधिक व्यवसायों को प्रबंधित करने के लिए, अपने Google खाते में एक नया प्रतिष्ठान जोड़ें।

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off
Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

How to Create a Google Business Listing

A Step-by-Step Guide to how to make a business profile stand out by listing the same to Google My Business. From the importance, to the need of listing, to how to list businesses on google; this blogs contains everything one needs to know about thinking big for their business.

3rd January, 2023

5 Min Read

Exclusive Community

Join our Exclusive in-app community

This is an invite only community. To get access to our community please enter your number below and we’ll send you the invite link.

Phone