Online Business

Indiamart listing कैसे करें

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 4 Min read
  • 5th January, 2023
Indiamart listing कैसे करें

एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप Indiamart  पर बेचना चाह सकते हैं। Indiamart  वस्तुओं और सेवाओं के वितरण Platform  के साथ भारत का सबसे बड़ा व्यापार-से-व्यवसाय बाज़ार है।

इंडियामार्ट पर बिक्री क्यों एक अच्छा विचार है:

  1. IndiaMART का उपयोग करना आसान है। IndiaMART का उपयोग करना आसान है, भले ही आप तकनीक-प्रेमी व्यक्ति न हों। आप कुछ ही मिनटों में अपने उत्पाद के लिए एक सूची बना सकते हैं
  2. IndiaMART का एक बड़ा ग्राहक आधार है। 60 मिलियन से अधिक खरीदारों के साथ, IndiaMART आपके उत्पादों को बेचने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आप संभावित ग्राहकों की एक बड़ी ऑडियंस तक पहुँचने में सक्षम होंगे।
  3. IndiaMART शानदार ग्राहक सहायता प्रदान करता है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं या सहायता की आवश्यकता है, तो IndiaMART की ग्राहक सहायता टीम हमेशा सहायता के लिए उपलब्ध है।
  4. IndiaMART उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है! IndiaMAR  उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। आपको बिक्री पर कोई Listing शुल्क या कमीशन नहीं देना होगा।

Indiamart seller central पर रजिस्टर करें

IndiaMART पंजीकरण प्राप्त करने के लिए कुछ मानकों को पूरा करना आवश्यक है जिसका विवरण नीचे दिया गया है:

1. IndiaMART विक्रेता बनने के लिए, आपकी कंपनी को वस्तु एवं सेवा कर (GST) प्रशासन के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

2. सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए चालान, उपयोगिता बिल और अपने CIN सहित कई दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए तैयार रहें।

3. इसके अतिरिक्त, IndiaMART कंपनी पंजीकरण के लिए आवेदन करते समय, आपको अपने पंजीकरण को साबित करने के लिए दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है जैसे: बिना भुनाया गया चेक, Nach फॉर्म (यदि आपके पास मासिक सदस्यता है), और IndiaMART GST प्रमाणपत्र।

  • अपनी Marketing रणनीति के हिस्से के रूप में, आपको एक Catalogue बनाने की आवश्यकता है जिसमें व्यापार कार्ड, कैसे करें Video, उत्पाद फोटो, उत्पाद शीर्षक और Brochure , अन्य चीजों के साथ Merchandise शामिल है।

Indiamart पर बेचने के इच्छुक सभी विक्रेताओं को पहले पंजीकरण कराना होगा। निम्नलिखित कदम उठाए जाने हैं:

एक खाता बनाकर प्रारंभ करें। ऐसा करने के लिए, इस IndiaMART - Indian Manufacturers Suppliers Exporters Directory, India ...

 पर क्लिक करके Indiamart की आधिकारिक Website पर Login करें। बेचने का विकल्प Website के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है।

जब आप रजिस्टर पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपना नाम और मोबाइल फोन नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

सुनिश्चित करें कि आप एक सक्रिय Cellphone नंबर का उपयोग कर रहे हैं। आपको यहां अपने Indiamart खाते के बारे में आवश्यक सभी विवरण मिलेंगे।

आपके खाते से संबद्ध फ़ोन नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा; इसे उपयुक्त भाग में दर्ज करें।

उसके बाद, आपको अपने व्यवसाय के विवरण, जैसे कि कंपनी का नाम, Email address और अन्य प्रासंगिक Data को पूरा करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपने एक मान्य Email address दर्ज किया है, क्योंकि उस पते पर एक सत्यापन संदर्भ भेजा जाएगा।

अपनी सभी जानकारी सफलतापूर्वक दर्ज करने के बाद, आपको सत्यापन Link के साथ एक Email प्राप्त होगा। Link पर क्लिक करने के बाद, आपको एक पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा जहां आपको अपना नाम, पता और व्यवसाय जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।

उत्पाद और जानकारी जोड़ें

उत्पाद या सेवा विवरण दर्ज करें और "अगला" बटन पर क्लिक करें। इसके बाद कंपनी का पता और GST नंबर दर्ज करें। अपने सामान की ऐसी तस्वीरें Upload करनी चाहिए जो अच्छी गुणवत्ता की हों। यह उपभोक्ताओं को उनकी जरूरत की वस्तुओं का पता लगाने में सहायता करता है।

चाहे आप Digital सामान जैसे संगीत, Apps या कुछ और बेचते हों, यह उत्पाद विवरण में दिखाई देना चाहिए।

आपको उल्लेख करना चाहिए कि क्या आपके उत्पाद को किसी अतिरिक्त देखभाल या हैं Handling की आवश्यकता है

IndiaMART पर Product Listing कैसे बनाएं

उत्पाद सूची बनाने के लिए, आपको उत्पाद के नाम, मूल्य, श्रेणी और विवरण सहित अपने उत्पाद के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी प्रदान करनी होगी। आपको कम से कम एक उत्पाद Image भी Upload करनी होगी।

• एक बार जब आप अपनी उत्पाद सूची बना लेते हैं, तो इसका प्रचार शुरू करने का समय आ गया है। IndiaMART  कई प्रचार उपकरण प्रदान करता है जो आपको अधिक खरीदारों तक पहुँचने में मदद कर सकता है, जिसमें सशुल्क विज्ञापन और Featured Listing शामिल हैं।

सहारा

Indiamart की Support team विक्रेताओं को उनके प्रश्नों और चिंताओं के समाधान के लिए 24 घंटे उपलब्ध है। Indiamart Support और अधिक सरल हो गया है, क्योंकि अब सभी प्रश्नों को लेखों के माध्यम से या Indiamart Support Executive से संपर्क करके हल किया जा सकता है। Seller General Support Section में कई लेख हैं जो आम Seller की चिंताओं का जवाब देते हैं। यह मदद करता है और नए खिलाड़ियों को बिना किसी समस्या के Indiamart पर बेचने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करता है।

Faq's

Frequently Asked Questions

क्या इंडियामार्ट पर बेचना मुफ्त है?

ndiaMART के साथ एक मुफ़्त खाता बनाकर उत्पादों को अपडेट करना शुरू करें। कृपया ध्यान दें कि आपकी कंपनी को निःशुल्क सूचीबद्ध होने में 7 दिन तक का समय लग सकता है। कृपया सुनिश्चित करें कि सबमिट की गई जानकारी सटीक और अद्यतित है। मुफ़्त खाते के लिए कोई समाप्ति तिथि नहीं है

IndiaMART व्यावसायिक उत्पादों और सेवाओं के लिए भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन B2B बाज़ार है। यह एक ऐसा मंच है जो व्यापार समाधान के माध्यम से खरीदारों और विक्रेताओं को सीमाओं और समय क्षेत्रों से जोड़ता है।

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off
Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

How to sell on IndiaMART: A step-by-step guide

In this blog, we’ll show you how to sell on IndiaMART step by step. IndiaMART is one of the largest online marketplaces in India. It’s a great platform for businesses of all sizes to sell their products.

28th April, 2023

12 Min Read

Exclusive Community

Join our Exclusive in-app community

This is an invite only community. To get access to our community please enter your number below and we’ll send you the invite link.

Phone