Online Business

WordPress Website कैसे बनाए

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 4 Min read
  • 5th January, 2023
WordPress Website कैसे बनाए

चाहे आप एक छोटा व्यवसाय हैं जो अभी शुरू हो रहा है या एक स्थापित कंपनी है जो आपकी Online उपस्थिति का विस्तार करना चाहती है, एक professional website महत्वपूर्ण है। Website  बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन wordpress अपनी Customization प्रतिभा और अनुकूलन क्षमताओं के कारण सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। इस Guide में, हम आपको दिखाएंगे कि केवल नौ सरल चरणों में Wordpress Website कैसे बनाई जाए।

Web Hosting और एक Domain नाम प्राप्त करें

Wordpress website बनाते समय पहला कदम Web hosting प्राप्त करना है। जबकि Wordpress एक मुफ्त वेबसाइट Builder है, आपको अपनी Site को web पर उपलब्ध कराने के लिए Web hosting सेवा का उपयोग करना होगा। आम तौर पर, इसकी कीमत प्रति माह 1000 Rs  से कम होती है, और पहले Web hosting  प्राप्त करके, आप समय और पैसा बचाएंगे क्योंकि सर्वश्रेष्ठ Wordpress hosting सेवाओं में एक मुफ्त Domain नाम शामिल है, साथ ही Wordpress बनाने की प्रक्रिया को बनाने के लिए एक-क्लिक Wordpress installation  भी शामिल है। साइट बहुत आसान है।

Domain नाम चुनते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  1. जितना छोटा उतना अच्छा।
  2. संख्या और Dash से बचें।
  3. .com के साथ बने रहने का प्रयास करें, लेकिन अन्य अच्छे विकल्प भी हैं।
  4. Trademark किए गए नामों और copyright की गई सामग्री का उपयोग करने से बचें।
  5. सुनिश्चित करें कि Domain उपलब्ध है।
  6. ऐसे शब्दों का प्रयोग न करें जिनका उच्चारण करना कठिन हो।

Wordpress Install करें

Web hosting योजना की अपनी खरीदारी पूरी करने के बाद, यह Wordpress स्थापित करने का समय है (दूसरे शब्दों में, अपनी Web hosting सेवा को Wordpress से connect करें)।

ऐसा करने के लिए, अपने उपयोगकर्ता Dashboard (या cPanel) पर जाएं, बाएं हाथ के Vertical Menu से "Website" पर Navigate करें, फिर "Manage Website " पर क्लिक करें। वहां से, वह Site ढूंढें जिसे आप बनाना चाहते हैं, "प्रबंधित करें" पर क्लिक करें और फिर "Install Wordpress" पर Click करें।

एक Wordpress theme खोजें और Install करें

Wordpress की दुनिया में, एक Theme एक वेबसाइट Template है। यह नियंत्रित करता है कि आपकी Site कैसी दिखती है, साथ ही यह कैसे काम करती है और यह किस तरह से सक्षम है

यहां बताया गया है कि Premium Wordpress theme कैसे स्थापित करें:

अपने खाते (yourdomain.com/wp-admin) में साइन इन करके अपने Wordpress dashboard पर navigate करें।

बाएं Panel से, "उपस्थिति" और फिर Menu से "Theme" चुनें।

पृष्ठ के शीर्ष पर "नया जोड़ें" पर क्लिक करें।

"Theme Upload " चुनें।

"Browse" पर क्लिक करें और खरीदारी के समय आपके द्वारा Download की गई Theme फ़ाइलों वाली ज़िप फ़ाइल का पता लगाएं।

"Install" चुनें और फिर "Activate" पर क्लिक करें

Plugins Install करें

अपनी Theme install करने के बाद, आपको सभी आवश्यक Plugins Install और सक्रिय करने की आवश्यकता है, जो Wordpress की Functionality बढ़ाने में मदद करते हैं ।  हालाँकि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Plugins की संख्या को सीमित करने का प्रयास करें क्योंकि बहुत अधिक आपकी Website को धीमा कर सकते हैं या अन्य Plugins के टूटने का कारण बन सकते हैं।

Wordpress Settings Configure करें

इससे पहले कि आप web पेजों को अनुकूलित करना और site की सामग्री बनाना शुरू करें, आपको अपनी Settings को Configure करना होगा, जैसे कि अपने होम पेज और Blog पोस्ट पेज को इंगित करना, साथ ही साथ अपनी Site का नाम, Tagline और Site icon  को update करना।

Pages बनाएँ

अब, अपने Webpage बनाना शुरू करने का समय आ गया है, जो कि वे Websites हैं जिनसे बनी हैं। उदाहरण के लिए, औसत व्यावसायिक Website में कई पेज शामिल होते हैं, जैसे Homepage, सेवाएं, मूल्य निर्धारण, के बारे में और संपर्क। wordpress, प्रत्येक पृष्ठ जो एक blog Post (या लेख) नहीं है, एक Page माना जाता है।

अपना Menu Set करें

अब जब आपने अपने Page set कर लिए हैं, तो अपना menu बनाएं और Configure करें। Visitor आपकी Site पर इस तरह से Navigate करते हैं, और इसलिए आपकी Theme के आधार पर, आपके पास एक से अधिक Menu हो सकते हैं (जैसे कि Site के शीर्ष पर एक Menu और एक पाद लेख में)।

अपने Site menu को Configure करने का तरीका यहां दिया गया है:

अपने Dashboard से, “Appearance” > “Menu” पर जाएँ।

Pages को जोड़ने के लिए, बाईं ओर की सूची से पृष्ठ का चयन करें।

अपने Menu को फिर से क्रमित करने के लिए या अन्य Menus के नीचे Sub-pages के रूप में pages को nest करने के लिए Pages पर क्लिक करके रखें।

परिवर्तन सहेजें पर क्लिक करें।

एक बार जब आप अपना Menu set कर लेते हैं, तो उसी पृष्ठ पर नीचे Scroll करें और "Menu settings" नामक अनुभाग खोजें। "प्रदर्शन स्थान" के अंतर्गत "प्राथमिक" के बगल में स्थित box को चेक करें। यह menu को आपकी Siteके मुख्य Menu के रूप में Set करेगा जो आपके header में प्रदर्शित होगा।

अपनी Site का विपणन करें

आपको अपनी वेबसाइट की Marketing करने की योजना बनानी चाहिए। Online पाए जाने वाले व्यवसाय वे हैं जिन्होंने अपनी Site को Online Investment प्राप्त करने में मदद करने के लिए कई तरह की वेबसाइट Marketing  रणनीतियों में निवेश किया है, जो आपकी Site पर आगंतुकों को लाने में मदद करेगा।

Faq's

Frequently Asked Questions

क्या एक Beginner एक Website wordpress बना सकता है?

जबकि वर्डप्रेस का उपयोग अक्सर Developers द्वारा बहुत ही जटिल website बनाने के लिए किया जाता है, शुरुआती लोग भी Wordpress का उपयोग कर सकते हैं। यह सबसे शुरुआती-अनुकूल CMS नहीं है, लेकिन थोड़े समय के साथ, कोई भी इसका उपयोग करना सीख सकता है। और क्योंकि यह इतना लोकप्रिय CMS है, Wordpress Website बनाने के तरीके सीखने में आपकी मदद करने के लिए बहुत सारी जानकारी मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध है।

एक Wordpress site मुफ्त में बनाना संभव है, हालांकि यदि आप एक Subdomain (जैसे, businessname.wordpress.com) के विपरीत अपने स्वयं के Domain नाम का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको Hosting के लिए भुगतान करना होगा।

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off
Blogs

Online Business blogs that may interest you 🤩

How to Use WordPress: Easy Step-by-Step Procedure

Understand how to design a WordPress website and explore strategies and methods for improving customer experience and escalating sales. WordPress is a versatile CMS that allows you to rapidly and effortlessly develop, tweak, and publish a website. It is intended for a wide spectrum of visitors, from inexperienced website builders to expert developers and organizations.

3rd January, 2023

5 Min Read