Online Business

Meesho पर कैसे बेचें

Chetna Singh

By Chetna Singh

  • 3 Min read
  • 27th January, 2023
Meesho पर कैसे बेचें

यदि आप अनुपयोगी कपड़ों को बेचने में कुछ कमाई चाहते हैं, तो Meesho सही मंच है, जो बड़े पैमाने पर Reselling के लिए जाना जाता है और यह मध्यम वर्ग की आबादी के लिए एक सहज मंच बन गया है। वे बिना किसी प्रारंभिक निवेश के अपने घर में आराम से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं,

Meesho ने Facebook, Instagram, WhatsApp आदि जैसे Social media चैनलों के माध्यम से उत्पादों को बेचने की धारणा को आगे बढ़ाया है

Meesho Supplier कैसे बनें

  1. Meesho पर अकाउंट बनाएं

यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करने या Meesho पर अपना उत्पाद बेचने के लिए तैयार हैं, तो सबसे पहले आपको GSTIN, पैन कार्ड और एक बैंक खाते की मदद से Meesho Supplier panel पर पंजीकरण करना होगा, जो खाता बनाते समय अनिवार्य हैं।

एक बार जब आप अपना खाता बना लेते हैं, तो यह आपसे अपना GSTIN जोड़ने के लिए कहेगा। उसके बाद अपना Pickup पता और बैंक खाता विवरण भरें।

एक बार जब आप एक Supplier के रूप में सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाते हैं तो Meesho supplier website पर जाएं और अपनी Email Id और Password के साथ Login करें।

  • अपने सभी उत्पादों की सूची बनाएं

एक बार जब आप पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो अगला कदम उन उत्पादों को सूचीबद्ध करना है जिन्हें आप निर्दिष्ट Catalogue के तहत बेचना चाहते हैं। बिक्री बढ़ाने के लिए कम से कम तीन से चार Catalogue बनाएं और उसके अनुसार अपने उत्पादों को व्यवस्थित करें। इसके अलावा, अपने उत्पादों के आयाम, मूल्य, वजन और तस्वीरें जोड़ना बेहतर होगा।

  • Order प्राप्त करना

Catalogue बनाने और उत्पादों को सूचीबद्ध करने के बाद, अगला चरण प्रतीक्षा करना है। आपको अपने उत्पाद की मांग पैदा करने के लिए अपने उत्पादों को विभिन्न Social media जैसे Instagram, WhatsApp, Twitter या Facebook आदि पर साझा करना चाहिए।

Meesho एक मूल्य Comparison Tool भी प्रदान करता है जो आपको एक उचित मूल्य निर्धारित करने में मदद करता है, जो आपको तेजी से बेचने में मदद करेगा।

अपना Order भेजना

Order मिलने के बाद आपको Email और Meesho के Supplier Panel पर Notification मिलेगा। आपको बस उत्पाद को Pack करना है, Label Download करना है और Packaging पर Label चिपकाना है। Meesho logistic partner आपसे Package उठाएगा और इसे सीधे ग्राहक तक पहुंचाएगा।

आपके Orders के लिए भुगतान

आपके Order की Delivery के 15 दिनों के बाद आपको अपने बैंक खाते में भुगतान प्राप्त होगा। इसके अलावा, आप Meesho supplier dashboard पर भुगतान विवरण भी देख सकते हैं।

आयप नीचे दिए गए Websites को Click करके और भी Blogs पढ़ सकते है हमारी तरफ से

Faq's

Frequently Asked Questions

Meesho क्या है?

Meesho, एक भारतीय Social E-commerce कंपनी है, जो लोगों को अपने उत्पाद बेचने में मदद करती है। यह भारत का पहला Reselling online App है।

Mesho आपूर्तिकर्ता से कोई कमीशन नहीं लेता है, आप मीशो पर अपने उत्पाद बेच सकते हैं और मीशो को कोई कमीशन दिए बिना लाभ कमा सकते हैं।

Meesho ने FY21 में INR 792.8 Cr की बिक्री से Revenue अर्जित किया है।

Courses

Did you find this blog useful? 😁

If you would like to learn more about Category, you can enroll in our category courses.

Recorded
4.9
Start Your Formulation Business B5
  • Business Courses

Start Your Formulation Business B5

81 Days

₹35000

₹80000
56% off